बुधवार, 17 जुलाई 2019

ब्लड प्रेशर की जांच कराते वक्त नहीं करनी चाहिए ये 7 गलतियां ।

ब्लड प्रेशर की जांच कराते वक्त अक्सर लोग कई प्रकार की गलतियां करते हैं, जिनके बारे में वह अनजान होते हैं। अगर आप भी इन गलतियों के बारे में नहीं जानते तो हम आपको ब्लड प्रेशर के वक्त होनी  वाली सात गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

 

ब्लड प्रेशर जांचते वक्त बात करना

जब डॉक्टर आपका ब्लड प्रेशर जांच रहा होता है उस वक्त अगर आप बात करते रहेंगे तो आपका ब्लड प्रेशर सही से नहीं मापा जा सकेगा और वह ऊपर-नीचे हो सकता है, जिसके कारण आपको कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है जैसे की आपको गलत दवाईयां भी लिखी जा सकती है।

पूरी बाजू के कपड़े न पहनें

अक्सर देखा जाता है कि लोग अपना बीपी चेक कराते वक्त पूरी बाजू के कपड़े पहनते हैं और कपड़े के ऊपर से ही बीपी चेक करा लेते हैं। इससे न केवल आपकी बीपी के नंबर आगे-पीछे हो सकते हैं बल्कि आपका अपना असल बीपी दर का भी पता नहीं लग पाएगा। ध्यान रहे कि बीपी चेक कराते वक्त मशीन आपकी त्वचा के संपर्क में हो।

बीपी चेक कराते वक्त बार-बार हाथ न उठाएं

क्या आप बीपी चेक कराते वक्त अक्सर अपना हाथ उठाते हैं? अगर ऐसा है तो अपनी आदत में सुधार करें। क्योंकि बार-बार हाथ उठाने से आपकी हाथ की धमनियों में रक्त का प्रवाह बाधित होता है, जिस कारण आपके बीपी की सही जांच नहीं हो पाती है। बीपी चेक कराते वक्त अपना हाथ बिल्कुल सीधा रखे ताकि रक्त का प्रवाह सही रहे।

सीधा होकर जांच कराएं

क्या जांच के दौरान आपकी पीठ आपका साथ नहीं देती? अगर ऐसा है तो आप लेट कर बीपी की जांच कराएं क्योंकि बार-बार पॉजिशन बदलने से रक्त के प्रवाह में अंसतुलन होता है, जिस कारण बीपी का मांप ठीक से नहीं आ पाता। बीपी की जांच कराते वक्त बिल्कुल सीधा बैठने का प्रयास करें, ऐसा करने से आपका बीपी बिल्कुल ठीक से मापा जा सकेगा।

बीपी की जांच कराते वक्त पैर बांधे नहीं

क्या आप बीपी की जांच कराते वक्त पैरों का बांधना पसंद करते हैं। अगर ऐसा है तो इस आदत में भी सुधार करिए। पैरों को बांधने से शरीर में रक्त का प्रवाह सही से नहीं हो पाता, जिस कारण बीपी का सही माप आपको पता नहीं चल पाता। बीपी की जांच कराते वक्त पैरों को खुला छोड़ें और उन्हें जमीन या फिर हवा में रखें।

बीपी मांपने वाली मशीन आपके हाथ पर फिट है?

अगर बीपी मांपने वाली मशीन आपके हाथ पर फिट नहीं आ रही है तो अपने डॉक्टर से कहिए उसे बदलें और जो मशीन आपके हाथ पर फिट बैठ रही है उसका प्रयोग करें ताकि बीपी की सटीक संख्या का आपको पता चले।

बीपी की जांच कराने से पहले बाथरूम जाएं

बीपी की जांच कराने से पहले बाथरूम जाना बेहद जरूरी है क्योंकि इससे शरीर में पैदा होने वाले जरूरत से ज्यादा पानी आपको दिक्कत दे सकता है। इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि बीपी की जांच कराने से पहले हमेशा बाथरूम जाएं।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
 
Powered by Blogger