शनिवार, 16 अप्रैल 2016

सेक्स किए बिना पैदा होंगे स्वस्थ बच्चे

 अब भविष्य में बच्चे पैदा करने के लिए सेक्स की जरुरत नहीं होगी। 'डिजाइनर बेबी' की अवधारणा आने के बाद बच्चे पैदा करने के लिए सेक्स की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। साथ ही आप कई पहलुओं पर परखने के बाद अपनी मर्जी के बच्चे का चुनाव कर सकेंगे।


स्टैनफर्ड यूनिवर्सिटी के प्रफेसर ग्रीनली ने अपनी किताब 'द एन्ड ऑफ सेक्स एंड द फ्यूचर ऑफ रीप्रोडक्शन' में इस बात का जिक्र किया है। उन्होंने अपनी किताब में कहा है कि 20 से 40 साल बाद जब किसी जोड़े को बच्चे की जरूरत होगी, तब पुरुष का स्पर्म लिया जाएगा और महिला का स्किन सैंपल। स्किन सैंपल की मदद से स्टेम सेल तैयार की जाएगी और फिर उन्हें स्पर्म के साथ फर्टिलाइज कर दिया जाएगा। फलस्वरूप आपके पास भ्रूण के कई सैंपल होंगे और जांच के बाद आप जिसे चाहें, उसे अपना सकते हैं।


सेक्स किए बिना पैदा होंगे स्वस्थ बच्चे

जांच के तहत, कई बातों का पहले से ही पता लगा लिया जाएगा। जैसे स्पर्म स्वस्थ है या नहीं, किसी विशेष रोग से पीड़ित है या नहीं।

प्रोफेसर ग्रीनली ने बताया कि अभी तक इस बात पर थोड़ा संशय है कि बच्चे का बौद्धिक स्तर पहले से पता लगाया जा सके। लेकिन वह मानते हैं कि जल्द ही इस दिशा में भी विकास कर लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस खोज के सफल होने के बाद बिना सेक्स किए बच्चा किया जा सकता है साथ की अपने मनमर्जी के बच्चे को पैदा कर सकेंगे।

1 comments:

Dr.Ashok Kumar ने कहा…

आपक लेख जानकारी देने वाला है ।आपका आभार

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
 
Powered by Blogger